Try Square

sushil
0

टाई स्क्वायर गुनिया ( Try Square )

 Try Square का परिचय ( Introduction ) -

गुनिया (Try Square) एक ऐसा परिशुद्धतामापी यंत्र ( precision instrument ) हैं । ट्राई स्क्वायर ( Try Square ) का प्रयोग हम चैकिंग(checking )व मार्किग (marking) टूल है , जिसका प्रयोग सतहों की वर्गकारिता ( squareness ) अर्थात (90 °) कोणों की जांच करने के लिए किया जाता हैं । गुनिया में समान्तर सतहों वाला एक ब्लेड लगा होता  । ब्लेड स्टॉक से ( 90 ° ) पर लगाया जाता हैं ट्राई स्क्वायर ब्लेड के द्वारा किसी जॉब की समतलता ( Flatness ) को भी चैक व  मार्किंग करते समय 90 ° के कोण में रेखायें खीचने के लिये भी ट्राई स्क्वायरका प्रयोग किया जाता है । इसको बनावट में एक ब्लेड (Blade ) होता है और दूसरा स्टॉक ( Stock ) जिनको आपस में 90 ° के कोण में रिवेंट(reviving)करके जोड़ दिया जाता है । कुछ ट्राई स्क्वावरों ( Try Square)के ब्लेड (Blade ) पर इंचों व मि.मी. में निशान बने होते हैं ।




 
Try Square least count लिस्ट काउंट -

गुनिया( Try Square )  द्वारा मापने की परिशुद्धता लगभग 0.002mm प्रति 10mm लम्बाई है जो कार्यशाला कार्यों के लिए बहुत सही होता है ।

प्रयोग :- ट्राई स्क्वेयर का उपयोग निम्नलिखित है ।

01. 90 ° कोण की जाँच करना



 02.समतलता की जाँच करना





 03.कार्य के किनारे पर 90 ° कोण की रेखा अंक्ति पर करना

 04.कार्य को समकोण पर सेट करने के लिए है


 05. मशीन की गई या रेतन की गई सतहों की वर्गकारिता की जाँच करने के लिए गुनिया का प्रयोग किया जाता है

 


 Try Square का मेटीरियल ( Material ) -

ट्राई स्क्वायर (Tri-square) का ब्लेड (blade) हाई कार्बन स्टील (high carbon steel )से बनाकर हार्ड व टेम्पर (hard and temper) का दिया जाता है और इसका स्टॉक (stock )कास्ट ऑयरन (cast iron), स्टील या एल्युमीनियम (aluminum) इत्यादि से बनाया जाता है ।

 

Try Square का साइज ( Size ) -

ट्राई स्क्वायर (Tri-square) का साइज (size) उसके ब्लेड( blade) की लंबाई( length) से लिया जाता है । यह लंबाई (length )स्टॉक (stock )के अन्दरूनी सिरे (inner end) से ब्लेड (blade के अंतिम छोर(last end) तक की दूरी (distance) होती है । साइज (size) के अनुसार ये 100 मि.मि. 100 mm से 300 मि.मी. 300 mm  तक पाये जाते हैं ।

 

Try Square के प्रकार ( Types ) -  

कार्य के अनुसार निम्नलिखित ट्राई स्क्वायर Tri-square प्रायः प्रयोग में लाये जाते हैं

1. फिक्स्ड ट्राई स्क्वायर ( Fixed Try Square ) -

इस प्रकार के ट्राई स्क्वायर (Tri-square) में ब्लेड (blades) को स्टॉक( stock) के साथ 90 ° के कोण में रिवट (RIVET STOCKY) के द्वारा जोड़ दिया जाता है जिससे ब्लेड (blades) इसके स्टॉक (stock )के साथ एक ही स्थान पर स्थित रहता है । इस प्रकार का ट्राई स्क्वायर प्राय : साधारण कार्यों के लिए प्रयोग में लाया जाता है ।

 2. एडजस्टेबल ट्राई स्क्वायर ( Adjustable Try Square

इस प्रकार के ट्राई स्क्वायर (Tri-square में ब्लेड( blades) को स्टॉक( stock )के साथ रिवॅट (RIVET) के द्वारा नहीं जोड़ते बल्कि इसके स्टॉक (stock vके ऊपरी सिरे( top end) पर एक खांचा ( Slot ) कटा होता है जिसमें एक पिन pin फिट रहती है और पिन( pin vको एक नलिंग किये हुए नट (nulling nut )के द्वारा समायोजित ( Adjust ) किया जा सकता है । इसके ब्लेड(blade) के बीच में पूरी लंबाई तक एक आयताकार आकार की नाली (groove) कटी होती है । इस प्रकार जब ब्लेड को स्टॉक (stock )के खांचे में डाला जाता है तब पिन का बढ़ा हुआ भाग एडजस्टेबल ट्राई स्क्वायर ( Adjustable Try Square ) ब्लेड (blades )की नाली में फंस जाता है और जब नट को घुमाया जाता  ( Adjustable Try Square ) है तो वह ब्लेड को स्टॉक के साथ सही स्थान पर टाइट (Tight) कर देता है । इस प्रकार के ट्राई स्क्वायर का प्रयोग वहां पर किया जाता है जहां पर फिक्सड ट्राई स्क्वायर का प्रयोग नहीं किया जा सकता अर्थात जहां पर चैक करने वाली भुजा छोटी होती है ।

ग्रेड Grade- Try Square तीन ग्रेड में मिलते है –

Grade – A

GradeB

GradeC

Grade – A और GradeB का प्रोयोग टूल रूम में किया जाता है इसके द्वारा इंस्पेक्शन वर्क Inspection  work एंड रेफरेंस reference work वर्क  किया जाता है जबकि GradeC का उपयोग मशीन शाप में किया जाता है

BIS के अनुसार इसकी SPECIFICATION इस प्रकार है

200 A-1-IS : 2103

300 B-2-IS : 2103

500 C-3-IS : 2103

(Tinman’s की “L” गुनिया Square)


 टिनमेन की “L” गुनिया Square L आकार का कठोरीकृत इस्पात होता है, जिसका टंग तथा बाड़ी या ब्लेड की कोर पर इंचों व मि.मी. में निशान बने होते हैं ।इनका उपयोग किसी भी आधार रेखा से लंबवत् दिशा में चिन्हाकंन के लिए तथा समकोणता की जांच करने के लिए किया जाता  है।

इसे  टिनमैन का स्क्वायर या Tinman’s की “L” गुनिया Square भी कहते है ।

 ट्राई स्क्वायर की शुद्धता जांचना ( Checking Try Square for Accuracy ) –

ट्राई स्क्वायर Try Square की शुद्धता (Accuracy की जांच प्राय : निम्नलिखित तरीकों से की जा सकती है

Ø  ट्राई स्क्वायर (Try Square की शुद्धता( Accuracy )को मास्टर ट्राई स्क्वायर (Master Tri Squarev) के द्वारा चैक(checke) किया जा सकता है क्योंकि मास्टर ट्राई स्क्वायर (Tri Square) का ब्लेड और स्टॉक (blade and stock) आपस में बहुत ही शुद्धता (Accuracy) में 90 ° के कोण (angle) में जुड़े रहते हैं । यह तरीका प्रायः वहां पर प्रयोग में पाया जाता है जहां पर ट्राई स्ववायर (Try Square )में अधिक शुद्धता (Accuracy )की आवश्यकता होती है ।

Ø  ट्राई स्क्वायर( Try Square की शुद्धता (Accuracy) को दूसरे तरीके से भी चैक (checke)किया जा सकता है जिसमें ट्राई स्क्वायर (Try Square) को सरफेस प्लेट (surface plate)  के एक किसी सीधे किनारे (edge) वाले सिरे के साथ सटाकर लगाकर सरफेस प्लेट (surface plate)  पर ब्लेड के साथ उसकी सीध में एक रेखा lines )खींच लेनी चाहिये , फिर ट्राई स्क्वायर को पलटकर विपरित स्थिति में ट्राई स्क्वायर को रख कर पहली खींची हुई रेखा( lines )के साथ ब्लेड की सौध में दूसरी रेखा lines) खींच देनी चाहिये । इसके पश्चात् ट्राई स्क्वायर (Try Square) को हटा कर चैक कर लेना चाहिये कि खींची हुई दोनों रेखायें एक दूसरे के समानान्तर (parallel )हैं कि नहीं । यदि दोनों रेखायें समानान्तर (parallel )होंगी तो समझ लेना चाहिए कि ट्राई स्क्वायर शुद्ध है । यदि दोनों रेखाएं समानान्तर (parallel) नहीं है तो ट्राई स्क्वायर (Try Square) गलत होगा अतः उसका प्रयोग नहीं करना चाहिये ।

Post a Comment

0Comments

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*